aawala ke fayde-Benefits of Amla

 पूरे भारत और आसपास के क्षेत्रों में उगाए जाने वाले आंवले ने "सुपरफ्रूट" के रूप में दुनिया भर में लोकप्रियता हासिल की है। इसमें कोई आश्चर्य नहीं है— 100 ग्राम ताजा आंवला जामुन में 20 संतरे की मात्रा में विटामिन सी होता है।  

aawala ke fayde
                                                    


भारतीय करौंदा या आंवला, इसी नाम के फूल वाले पेड़ पर उगता है। छोटे जामुन गोल होते हैं और चमकीले या पीले-हरे होते हैं। वे अपने आप में काफी खट्टे होते हैं, लेकिन जब इन्हें खाने में मिलाया जाता है, तो उनका स्वाद बढ़ जाता है।

हम पूरी तरह से नहीं जानते कि आयुर्वेदिक चिकित्सकों ने आंवला बेरी का उपयोग कब शुरू किया, लेकिन ऐतिहासिक रिकॉर्ड बताते हैं कि यह कम से कम 1,000 वर्षों से उपचार में प्रयोग किया जाता है। 

आपके समग्र स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है अगर आप इस पुराने सुपरफ्रूट को अपने आहार में शामिल करते हैं।

स्वास्थ्य सुविधाएं

आंवला बेरी में पाए जाने वाले विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट कई स्वास्थ्य लाभ देते हैं। विटामिन सी की उच्च मात्रा आंवले में शरीर को बीमारी से उबरने में मदद करती है। आंवले के जामुन में कई फ्लेवोनोल्स और रसायन होते हैं, जो याददाश्त को बढ़ाते हैं। 


यहाँ  आंवले के कुछ अतिरिक्त स्वास्थ्य लाभ निम्नलिखित हैं:

मधुमेह नियंत्रण

आंवला जामुन में घुलनशील फाइबर शरीर में जल्दी घुल जाता है, जिससे शरीर चीनी को कम करता है। इससे ब्लड शुगर स्पाइक्स कम हो सकते हैं। आंवला जामुन भी टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों की रक्त ग्लूकोज और लिपिड गिनती पर अच्छा प्रभाव डालता है।

बेहतर पाचन

आवला बेरी में मौजूद फाइबर शरीर को मल त्याग को नियंत्रित करने में मदद करता है और चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम के लक्षणों से राहत दिलाने में मदद कर सकता है। आंवला बेरी में विटामिन सी का उच्च स्तर आपके शरीर को अन्य पोषक तत्वों को अवशोषित करने में मदद करता है, इसलिए आप आयरन और अन्य खनिज पूरक ले सकते हैं। 

स्वस्थ आंखें

आंवला विटामिन ए से भरपूर है, जो आंखों की स्थिति में सुधार के लिए आवश्यक है। विटामिन ए दृष्टि को सुधार सकता है और उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन का खतरा कम कर सकता है। आँवले की विटामिन सी सामग्री बैक्टीरिया को मारकर आंखों को स्वस्थ रखती है, जो आपकी आंखों को गुलाबी आंखों और अन्य संक्रमणों से बचाने में मदद कर सकती है। 

रोग प्रतिरोधक क्षमता

100 ग्राम या आधा कप आंवला बेरी में 300 मिलीग्राम विटामिन सी है, जो वयस्कों के लिए दैनिक अनुशंसित से दोगुना है। उल्लेखनीय मात्रा में फ्लेवोनोइड्स, एल्कलॉइड्स और पॉलीफेनोल्स भी होंगे। आंवले एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है।

स्मृति  और मस्तिष्क स्वास्थ्य

आंवले में मौजूद फाइटोन्यूट्रिएंट्स और एंटीऑक्सीडेंट मस्तिष्क कोशिकाओं को मुक्त कणों से बचाकर याददाश्त को सुधार सकते हैं। विटामिन सी की भरपूर मात्रा वाले आंवले आपके शरीर को नॉरपेनेफ्रिन बनाने में मदद करता है, जो एक न्यूरोट्रांसमीटर है जो मनोभ्रंश से पीड़ित लोगों में मस्तिष्क के कार्य में सुधार करता है। 

आधा कप आंवला बेरी में निम्नलिखित पोषक तत्व हैं:

  • कैलोरी 33 ग्राम, 
  • प्रोटीन 1 ग्राम से कम, 
  • वसा 1 ग्राम से कम, 
  • कार्बोहाइड्रेट 8 ग्राम,
  •  फाइबर 3 ग्राम, 
  • चीनी नहीं है।

आंवला बेरी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो मधुमेह, कैंसर और हृदय रोग के खतरे को कम करते हैं। 

यह भी आंवला जामुन से मिलता है:

विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन ए और कैल्शियम

ताजा आँवला जामुन फाइबर से भरपूर होता है और चीनी से कम होता है, इसलिए यह नाश्ते और भोजन के लिए एक अच्छा विकल्प है। 

आप आँवला जामुन को अंगूर की तरह रखें। यदि नुस्खा में साबुत जामुन की आवश्यकता हो तो आंवला जामुन थोड़ा नाजुक होता है, इसलिए वे फटे नहीं होंगे। 

आपके रेफ्रिजरेटर में आँवला जामुन लगभग दो सप्ताह तक ताजा रहेगा। वे जम भी जाते हैं। 


इस तीखे फल को अपने आहार में शामिल करने के लिए यहां कुछ उपाय दिए गए हैं:


खीरे की तरह ताजे आंवले के फल का अचार बनाएं।

चटनी और करी में आंवले का उपयोग करें।

गर्मियों में फलों के सलाद के लिए आंवले को मीठे फलों के साथ मिलाएं।

जूसर से आंवले का रस निकालें। या फिर इन्हें मैश करके रात भर पानी में भिगो दें, गूदा और बीज निकाल दें और फिर जूस पी लें।

आंवला बेरी जैम या जेली बनाएं.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.