खांसी का घरेलू उपाय-खांसी का रामबाण नुस्खा

 Hello Friends health wala kida पर  स्वागत हैं आपका स्वागत हैं। अगर आपको खांसी की शिकायत रहती हैं। चाहे आपकी खांसी कुछ दिन की हो या बहोत पुराणी हो। तो आज इस लेख में मैं आपको एक बहुत ही बड़ी नुस्खा बताने वाला हु। एक ऐसी Home Remedy बताने वाला हु। जिसका इस्तेमाल करके आपकी पुराणी से पुराणी खांसी बहोत आसानीसे ठीक हो जाएगी। ये जो नुस्खा आज मैं आपको बताऊंगा ये सुखी खांसी बलगम वाली खांसी दोनों के लिए इफेक्टिव हैं। और आपको बहोत बढ़िया रिजल्ट देखने को मिलेगा। तो चले देखते हैं की खांसी का घरेलु उपाय क्या हैं।अगर आप तरह तरह की दवाइया खाके थक चुके हैं। और तरह तरह के सिरप पीके थक चुके हैं। तो इस नुस्के को जरूर try करना मुझे भरोसा हैं की आपको जल्द रिजल्ड मिलेगा।

खांसी का घरेलू उपाय


खांसी का घरेलू उपाय क्या हैं ?

 काली मिर्च (Black Pepper )
खांसी का घरेलू उपाय


सबसे पहली चीज इसमें हैं काली मिर्च (Black Pepper )ये जो काली मिर्च होती हैं इसमें एक्सपेक्टिव इन प्रॉपर्टीज होती हैं।  एक्सपेक्टिव प्रॉपर्टी का मतलब होता हैं की आपके छाती मैं जो कफ होता हैं। जो बलगम होता हैं जो चिपक जाता हैं। उसको ये पतला करके बहार निकलने का काम करता हैं। जिससे आपकी साँस की नालिया साफ होती हैं इंफेक्शन दूर होता हैं और आपकी खांसी को कम करने में आपकी मदत करता हैं।  

  • काला नमक (black Salt )

खांसी का घरेलू उपाय







दूसरी चीज इसमें हैं काला नमक। काला नमक सभी तरह की खांसी के प्रॉब्लम में मदत करता हैं। काला नमक सुखी खांसी को भी कम करता हैं और बलगम वाली खाँसी को भी कम करता हैं। बेसिकली ये आपकी नाक की नालियों को साफ करता हैं। अक्सर क्या होता हैं की आपको पुराणी खाँसी होती हैं। उसकी वजह से आपकी साँस की नालिया होती हैं उनमे जकड़न पैदा होती हैं ,काला नमक इस जकड़न को कम करता हैं और आपको साँस लेने भी आराम होता हैं। और आपकी खाँसी भी कम होती हैं।

और पढ़े :क्या सर्दी जुकाम से आप भी है परेशान ?तो इन घरेलु उपाय से पाय राहत मिनिटोमे

  • आजवाइन

खांसी का घरेलू उपाय

तीसरी  चीज हैं आजवाइन (Carom Seeds ) अजवाइन भी आपके चेस्ट कंजेशन को कम करने के लिए और खांसी जुखाम को काम करने के लिए बहोत ही बढ़िया चीज हैं। 









  •  हरी इलायची

खांसी का घरेलू उपाय








इसके अलावा आपको चाहिए हरी इलायची। इलायची के अंदर कुछ ऐसी प्रॉपर्टीज होती हैं जो आपके थोर्ड़ इन्फ़ेक्सन को दूर करती हैं। आपके चेस्ट को सूज करती हैं चेस्ट के अंदर जो बलगम जम जाता हैं उसको दूर करती हैं। और खाँसी जुखाम में भी इससे रहत मिलती हैं फायदा मिलता हैं। 

  • अदरक

खांसी का घरेलू उपाय

और सबसे लास्ट चीज जो हैं अदरक। (Ginger )अदरक के अंदर एंटी इंफॉर्मेटिव प्रॉपर्टीज होती हैं जो की आपके चेस्ट की कंजेशन को दूर करती हैं। आपके चेस्ट के अंडर जो इंफेक्क्शन हो जाता हैं उसको दूर करती हैं। आपके फेफड़ो के अंदर सूजन आती हैं उसको दूर करती हैं। आपकी साँस की नालियों को साफ करती हैं। आपके चेस्ट में बलगम जमा होता हैं उस बलगम को साफ करने का काम करती हैं। और खाँसी जुखाम जैसी बीमारीयो को ठीक करने मैं आपकी मदत करती हैं । 

बनाने की विधी :इस नुस्के को बनाने के लिए आपको चाहिए 

1/4 टेबल स्पून काली मिर्च 

1/4 टेबल स्पून कला नमक 

1 चम्मच अजवाइन 

4 चम्मच अदरक 

4 to 5 इलायची 

उपयोग :
इस नुस्के को आपको लेना हैं एक चम्मच सुबह एक चम्मच शाम को रात को सोते टाइम ले। हमेशा इसको गरम पानी के साथ ले। 
इसको लेने के बाद आपको ठंडी और गर्म चीज इस्तेमाल नहीं करनी हैं। और स्मोकिंग वगैरे नहीं करनी हैं। 
अगर आपको ज्यादा खांसी आरही हो तो आप इसे कभी ले सकते हैं। इसको लेनेके बाद 10 मिनट मैं आपकी खासी काम होने लगेगी। 
अगर आपको पुराणी खांसी हैं तो आप इसको तीन से सात दिन ले। आपको जरूर लाभ देखने को मिलेगा। 







एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.