गले की खराश के घरेलू उपचार

Hello friends Health Wala kida blog पर आपका स्वागत है। आज इस लेख मैं हम जानेंगे गले मैं खराश किन कारणों के कारन होती हैं। और उससे कैसे ठीक किया जाय ओ भी घरेलु उपयोंसे। 

बीते दिन ख़राब मौसम के कारन गले की  खराश से पीड़ित होना एक बहुत ही सामान्य बात हो गई  है, जो अक्सर होती रहती हैं। गले की खराश के कारन आदमी एकदम परेशांन हो जाता हैं।  लेकिन इसके लिए उपचार तो आपकी रसोई में ही हैं। आपके रसोई मैं ही इससे लड़ने के प्रभावी साधानों का खजाना मौजूद है। इस लेख में, हम गले की खराश को शांत करने के लिए  कुछ  घरेलू उपचारों का पता लगाएंगे, जिससे कि गले मैं होने वाली खराश के कारन आपको राहत मिले।

गले की खराश के घरेलू उपचार

read more:बुखार उतारने के घरेलू उपाय

गले में खराश को समझना

उपचारों पर विचार करने से पहले, यह समझना आवश्यक है कि गले में खराश का कारण क्या है। वायरल संक्रमण, जैसे सामान्य सर्दी या फ्लू, एलर्जी और धूम्रपान जैसे उत्तेजक पदार्थ, गले में परेशानी पैदा कर सकते हैं। लक्षणों में दर्द, खरोंच और निगलने में कठिनाई शामिल है। जबकि अधिकांश गले की खराश अपने आप ठीक हो जाती है, लगातार या गंभीर लक्षणों के लिए चिकित्सकीय ध्यान देने की आवश्यकता होती है।

नमक वाले  पानी के गरारे करे। 

गले की खराश के लिए सबसे पुराने और सबसे प्रभावी उपचारों में से एक है गर्म नमक के पानी से गरारे करना। एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच नमक मिलाएं और दिन में कई बार गरारे करें। नमक सूजन को कम करने और बलगम को ढीला करने में मदद करता है, जिससे तुरंत राहत मिलती है।


शहद और गर्म पानी: प्रकृति का उपचारकारी मिश्रण

शहद को गर्म पानी में मिलाकर इसके प्राकृतिक जीवाणुरोधी और सूजन-रोधी गुणों का उपयोग करें। यह सुखदायक मिश्रण न केवल गले के दर्द से राहत देता है बल्कि ओवर-द-काउंटर सिरप का एक स्वादिष्ट विकल्प भी प्रदान करता है।


गले को आराम देने के लिए हर्बल चाय

गले की खराश के घरेलू उपचार


कैमोमाइल, पेपरमिंट और अदरक जैसी हर्बल चाय गले की परेशानी के लिए अद्भुत काम कर सकती हैं। उनके सूजन-रोधी गुण दर्द को कम करने में मदद करते हैं, जो आपके गले को राहत प्रदान करता है। एक कप बनाएं और चाय की चुस्की के साथ गले की खराश को करे बाय बाय।  

समय समय पर पानी का सेवन करे

गले की खराश के घरेलू उपचार


आपके हर आधे घंटे मैं थोड़ा थोड़ा पानी पीते रहना हैं।  ताकि आपका शरीर हाइड्रेड रहे। पानी पीनेसे क्या होता हैं आपके गले के अंदर जो बलगम जमा हुआ होता हैं। ओ बलगम धिरे धीरे घुलने लगता हैं और साफ होने लगता हैं। खास तोर पर आप गुनगुना पानी इस्तेमाल करे तो आपको एकदम बढ़िया रिजल्ट मिलेंगे। कभी भी ऐसे समय मैं आपको ठंडा पानी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। 

अदरक का नुस्खा 

गले की खराश के घरेलू उपचार


इस नुस्के को बनाने के लिए आपको क्या करना हैं एक चम्मच कसा हुआ अदरक लेना हैं और इसको एक कप पानी के अंदर डालकर इसे उबाल लेना हैं। उबलने के बाद आपको इसमे मिलाना हैं एक टी स्पून शहद और इसको दिन मैं दो बार इसका सेवन करे। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.